सुहागा से पेट की सफाई - पेट साफ़ करने का तरीका

सुहागा से पेट की सफाई - Pet Saaf Karne Ka Tarika 

हम लोग आज कल की लाइफ में अपने शरीर को मेंटेन नहीं कर पाते हमारे आज कल के खान पान  की वजह से हमारा पेट और आंते चिकनाई और गंदगी से भर जाती है । ऐसी स्थिति में पेट की सफाई बहुत जरुरी है ।
आज कल हम लोग मेंदा खाने में बहुत ही ज्यादा उपयोग कर रहे है। पेट की सफाई के लिए आज के इस लेख में बड़ी आंत को साफ़ करने के तरीके बताये गए है | 

मेंदा को सड़ा कर बनायीं जा रही चीज़ो को खाते है । मेंदा से बानी हु चीज़े हमारे पेट में जा कर इस तरह से चिपक जाती है जैसे रोड पर डम्बर चिपका दिया हो । छोटे बच्चे जल्दी जल्दी बीमार पड़ जाते है हम ध्यान नहीं देते है की हमारे खान पान से हमारा जीवन कितना प्रभावितहोता है । 

हम हमारे खाने में कई ऐसी खाने की वस्तुओं का उपयोग करते है जिनके साइडइफ़ेक्ट का हमें पता नहीं है ।
आये कुछ ऐसी ही वस्तुओं के बारे में जानते है जो हम रोज़ खाने में उपयोग में लाते है मगर जानते नहीं की इनका क्या असर हमारे शरीर पर पड़ता है ।

मेंदा :- 

अगर आप अपने खाने में मेंदा का प्रयोग करते है तो आज ही बंद कर दे आप खुद आपकी जान के दुश्मन बने है ऐसा करने पर ।
मेंदा बहुत ही हानिकारक है हमारी सेहत क लिए ये मरी शरीर में जा कर बड़ी आंत और छोटी आंत में जैम जाता है और कई बीमारी हो जाती है । जैसे भोजन विषाक्तता, उल्टी-दस्त , अमीविक डिसेंट्री , ऐसी कई बीमारियों का कारन बनता है ।
ठीक से खाने न पचना और जब खाना ही नहीं पचेगा तो पेट में सड़ जाता है और गैस बनने लगती है ।
अगर आपको भी ये समस्या है तो आज ही अपने खान पान में सुधर लाये ।

हानिकर नास्ता :-

हम लोग हर सुबह तेल में तला हुआ नास्ता करना ज्यादा पसंद करते है 
मगर आप नहीं जानते की ये जो नास्ता जो आप मार्किट से करते हो उसको जब तला जाता है तो उस तेल का उपयोग किया जाता है जो कई बार उपयोग में लाया जा चुका हो ।
इस की वजह से कैंसर जैसी बड़ी बीमारी भी हो सकती है सुबह इतना हेवी नास्ता करने का बाद बहुत ज्यादा टाइम तक खाना खाने का मन नहीं होता है ।
जिस से भोजन का पचना और उस पर एंजाइमों की क्रिया काम हो जाती है ।
तो आज से ही हेवी नास्ता बंद करे अपनी सेहत के लिए ।


पेट साफ करने के लिए क्या करे :- सुहागा से पेट की सफाई

हमारे पेट में जब ज्यादा चिकनाई और गंदगी जम जाती हैं तब या तो हम एलोपेथिक दवाये लेते है  जो की हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकर है ये बीमारी को ख़त्म नहीं करती वल्कि उसे दबा देती है ।


पेट की सफाई के लिए सबसे आसान उपाय जो आप अपने घर पर ही कर सकते है । सबसे पहले आप सुहागा या बोरेक्स ले कर आये । अब इसको अच्छे से पीस ले बिलकुल बारीक और पीसने के बाद इसको तवे पर सेक ले  याद रहे कम-कम मात्रा में सेके और जब तक सके की इस से चट चट की आवाज़ आना बंद न हो जाए ।
सुहागा सिकने के बाद आप इसे एक छोटे डब्बे मेंरख ले ।

अब कुछ लगभग तीन से चार दिन खली पेट बिलकुल थोड़ी सी मात्रा एक चने के दाने के बराबर ही ले इससे ज्यादा ना ले  | इतना ही चूर्ण ले और इसके बाद हर रोज़ खाना खाने के बाद इसका प्रयोग कीजिये आपको बहुत ही ज्यादा लाभ मिलेगा ।
सुहागा पेट को साफ़ करने के साथ-साथ कई और बीमारियों में भी फयदा पहुँचता है अगर आपको इसके प्रयोग करने का सही तरीका मालूम है ।
अगर आप भी अपना पेट साफ़ करना चाहते है तो आज से ही इस प्रयोग को करे और देखे की आपको कितना फयदा होता है ।

पेट की आंतों को साफ करना क्यों है जरूरी

हमारे पेट में जमी गंदगी को साफ़ करना बहुत ही जरुरी होता है खासकर पेट की आंतों को साफ करना बेहद जरुरी होता है | कई बार खाने-पीने में हम कभी-कभी गलती से ऐसा खा लेते है जो हमारे लिए नुकसानदायक होता है और पेट में गंदगी जमा होने लगती है | ऐसे में हमें बड़ी आंत की सफाई करना जरुरी होता है ऐसा ना करने से पेट से जुडी कई बीमारियाँ हमें हो सकती है |

पेट साफ कैसे करे

  • पेट साफ़ करने के लिए त्रिफला

पेट साफ करने का सबसे अच्छा तरीका है त्रिफला चूर्ण का उपयोग करना आंवला, हरड और बहेड़ा इन तीनों को मिला कर त्रिफला चूर्ण तैयार किया जाता है जो की पेट की सफाई के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी है | पेट की सफाई करने के साथ-साथ यह लीवर को भी साफ़ करता है|

  • पेट साफ़ करने के लिए ग्रीन-टी

शरीर की सफाई करने में ग्रीन-टी भी सहायक होती है क्योंकि इसके अंदर कई लाभकारी तत्व होते है जो पेट की सफाई करते है और चर्बी को भी कम करते है |

  • पेट साफ़ करने के लिए दही

बड़ी आंत की सफाई करने में दही भी फायेदेमंद होता है क्योंकि दही में स्वास्थवर्धक बैक्टेरिया होते है जो की पेट की सफाई के लिए काम करते है इसके आलावा पेट में होने वाली गैस की समस्या को भी दही ठीक करने में मदद करता है | 



ये भी पढ़े

क्या-क्या नुकसान हमारे शरीर को मैदा खाने से होते है मैदा खाना सही या गलत | MAIDA KHANE KE FAYDE AUR NUKSAN


अगर पोस्ट अच्छी लगी तो अपने और लोगो को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे धन्यवाद ।